Samvad Lekhan In Hindi For Class 7: हिन्दी संवाद लेखन कक्षा 7 NCERT, Examples

दोस्तों इस लेख में, हमने CBSE Samvad Lekhan In Hindi For Class 7 में यह लेख तैयार की है, यदि आप भी कक्षा 7 के विद्यार्थी हैं और बातचीत करने के लिए संवाद लेखन की तलाश में हैं, तो यह लेख आपकी बहुत मदद करेगी। इसमें मैंने Samvad Lekhan For Class 7 के लिए रखा है, ताकि आपकी पढ़ाई अच्छे से हो सके और आप संवाद आदि प्रतियोगिता में भाग लेकर जीत सकें।

Samvad Lekhan In Hindi For Class 7

“Samvad Lekhan” कक्षा 7 के विद्यार्थी के लिए हिंदी भाषा के अध्ययन में शामिल एक सामान्य विषय है। यह दो या दो से अधिक व्यक्तियों के बीच संवाद या वार्तालाप लिखने की कला को संदर्भित करता है। यह अभ्यास विद्यार्थी को उनके लेखन कौशल को बढ़ाने में मदद करता है और हिंदी व्याकरण और शब्दावली पर उनकी पकड़ में सुधार करता है। तो बस लेख को नीचे स्क्रॉल करें और CBSE Samvad Lekhan For Class 7 Hindi पढ़ें और जानकारी प्राप्त करें।

Samvad Lekhan In Hindi For Class 7: हिन्दी संवाद लेखन कक्षा 7 NCERT, Examples
Samvad Lekhan In Hindi For Class 7: हिन्दी संवाद लेखन कक्षा 7 NCERT, Examples

संवाद लेखन के उदाहरण

1) संवाद: दो दोस्तों के बीच एक फोटोग्राफी टूर की योजना

प्रश्न: हेल्लो, कैसे हो?
उत्तर: हेल्लो, मैं ठीक हूँ। तुम कैसे हो?

प्रश्न: आज कुछ प्लान है?
उत्तर: हां, मैं सोच रहा हूँ कि हम आज एक फोटोग्राफी टूर पर जा सकते हैं।

प्रश्न: वाह, कौनसे स्थल पर जाने का सोच रहे हो?
उत्तर: हम “शहर के ऐतिहासिक स्थल” पर जाने की सोच रहे हैं, वहां बहुत सारी प्रमुख और पुरानी इमारतें हैं।

प्रश्न: कितने बजे मिलोगे?
उत्तर: हम सुबह: 8 बजे मिलेंगे, ताकि हम सुबह की रौशनी में फोटोग्राफी कर सकें और छवियों का आनंद ले सकें।

प्रश्न: बहुत अच्छा! मैं भी तैयार हूँ, हमें इस शहर की सुंदरता का और भी करीब से देखने का मौका मिलेगा!
उत्तर: हां, बिल्कुल! हम इस फोटोग्राफी टूर के माध्यम से अपने शौक को पूरा करेंगे और शहर की सुंदरता को कैमरे में कैप्चर करेंगे।

नोट: इस संवाद में, दो दोस्तों के बीच फोटोग्राफी टूर की योजना के बारे में बात हो रही है, जिसमें वे फोटोग्राफी के लिए स्थल, समय, और आनंद लेने की योजना बना रहे हैं।


संवाद लेखन कक्षा ७ विद्यार्थी के लिए हिंदी में

2) संवाद: दो दोस्तों के बीच एक गार्डनिंग प्रोजेक्ट की योजना

प्रश्न: हेल्लो, कैसे हो?
उत्तर: हेल्लो, मैं ठीक हूँ। तुम कैसे हो?

प्रश्न: आज कुछ प्लान है?
उत्तर: हां, मैं सोच रहा हूँ कि हम एक गार्डनिंग प्रोजेक्ट पर काम कर सकते हैं।

प्रश्न: वाह, कौनसे प्रोजेक्ट पर काम करने का सोच रहे हो?
उत्तर: हम “गुलाब बगी प्रोजेक्ट” करने का सोच रहे हैं, हम गुलाब के पौधों को लगाना चाहते हैं।

प्रश्न: कितने बजे मिलोगे?
उत्तर: हम सुबह: 9 बजे मिलेंगे, ताकि हम सुबह की ठंड में काम कर सकें और पौधों का साझा कर सकें।

प्रश्न: बहुत अच्छा! मैं भी तैयार हूँ, हमें प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेने का और बेहतरीन गुलाब पौधों की देखभाल करने का मौका मिलेगा!
उत्तर: हां, बिल्कुल! हम गुलाब बगी को सुंदरता से सजाएंगे और प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेंगे।

नोट: इस संवाद में, दो दोस्तों के बीच एक गार्डनिंग प्रोजेक्ट की योजना के बारे में बात हो रही है, जिसमें वे प्रोजेक्ट का चयन, समय, और आनंद लेने की योजना बना रहे हैं।


Samvad Lekhan In Hindi For Class 7 Question

3) संवाद: गोपाल और मोहन के बीच स्वास्थ्य की चर्चा

गोपाल: हेल्लो, मोहन! तुम कैसे हो?

मोहन: हेल्लो, गोपाल! मैं ठीक हूँ, धन्यवाद। तुम कैसे हो?

गोपाल: मैं भी ठीक हूँ, शुक्रिया। पिछले दिनों से स्वास्थ्य की देखभाल कैसे चल रही है?

मोहन: अच्छा चल रहा है, धन्यवाद। मैं रोज़ सुबह योग और प्राणायाम कर रहा हूँ, और आहार में स्वस्थ और पौष्टिक आहार का ध्यान रख रहा हूँ।

गोपाल: योग और प्राणायाम सच में बेहद फायदेमंद हो सकते हैं। और आपका आहार कैसे दिन-प्रतिदिन का है?

मोहन: जी, मैं खाने में सब्जियों, फलों, दालों, और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में दूध और दूध से बने उत्पादों का सेवन कर रहा हूँ। मैं तेल और तले हुए खाने का प्रयास कर रहा हूँ कम करने का।

गोपाल: यह सब अच्छा है, मोहन। स्वास्थ्य की देखभाल में योग, प्राणायाम, और सही आहार का महत्व होता है। तुम्हारी रोज़गार में कैसा महसूस हो रहा है?

मोहन: मेरे रोज़गार में भी सब अच्छा है। मैं काम के बीच में छोटे छोटे आलस्यकर्मों को करता हूँ, जैसे कि टहलील और व्यायाम करना, जिससे की बैठकर काम करने की अधिकतम समय नहीं बर्बाद होता।

गोपाल: बिल्कुल सही कहा, मोहन! छोटे आलस्यकर्मों का महत्व होता है क्योंकि ये हमारी सीटीज़ को आराम से बेहतरीन तरीके से बनाते हैं।

मोहन: हाँ, गोपाल, बिल्कुल सही कहा। ध्यान रखने से हम स्वास्थ्य में सुधार पा सकते हैं और जीवन को ज्यादा खुशीपूर्ण बना सकते हैं।

गोपाल: ठीक है, मोहन, तुम्हारे साथ बात करके अच्छा लगा। हमें स्वास्थ्य को महत्व देने और आपसी सहयोग करने का प्रयास करना चाहिए।

मोहन: हाँ, गोपाल, यह बिल्कुल सही है। ध्यान रखने से हम एक-दूसरे की जिंदगी को बेहतर बना सकते हैं।


कक्षा ७ के विद्यार्थियों के लिए हिंदी में संवाद लेखन

4) संवाद: इसरो और नासा के बीच स्पेस मिशन के बारे में चर्चा

ISRO (Indian Space Research Organization): हेल्लो, नासा! कैसे हो?

NASA (National Aeronautics and Space Administration): हेल्लो, ISRO! हम ठीक हैं, धन्यवाद। तुम्हें कैसे जानकारी हो?

ISRO: हम भी ठीक हैं, धन्यवाद। हमारे नए स्पेस मिशन के बारे में चर्चा करने के लिए मुझसे बात कर रहे हैं।

NASA: अच्छा, यह बड़ी खुशियां हैं! आपका नया स्पेस मिशन क्या है?

ISRO: हमारा नया मिशन है “गौरवी” – यह हमारा पहला मानव अंतरिक्ष यात्रा मिशन होगा। हम चाहते हैं कि भारतीय अंतरिक्ष यात्री भी गौरवी मिशन के साथ जाएं और वह अंतरिक्ष में अद्वितीय अनुभव प्राप्त करें।

NASA: यह सुनकर बड़ी रोचक बात है! हम भी हाल ही में “आर्टेमिस” मिशन की तैयारी कर रहे हैं, जिसमें हम पुनः चंद्रमा पर जाने की योजना बना रहे हैं।

ISRO: वाह, “आर्टेमिस” मिशन सुनने में बड़ी रोचक लग रहा है! चंद्रमा पर आपके अनुसंधान का क्या उद्देश्य है?

NASA: हम चंद्रमा पर इंसान के फिर से प्रक्षिप्त करने की योजना बना रहे हैं और वहां से मानव अंतरिक्ष यात्रा की शुरुआत करने का माध्यम तैयार कर रहे हैं।

ISRO: यह सुनकर बड़ी महत्वपूर्ण काम है! हम भी अपने अंतरिक्ष मिशन में मानव अंतरिक्ष यात्रा को बढ़ावा देने के लिए जुटे हैं।

NASA: हम दोनों संगठनों के बीच भाग्यशाली साझेदारी की कामना करते हैं और अंतरिक्ष अनुसंधान में आपके साथ मिलकर अद्वितीय प्रयासों का समर्थन करते हैं।

ISRO: धन्यवाद, NASA! हमें गर्व है कि हम अंतरिक्ष के क्षेत्र में आपके साथ काम कर सकते हैं, और यह सुनकर बड़ी खुशी हो रही है कि आपके साथ एक समर्थनीय साझेदारी है।

NASA: बिल्कुल, ISRO! आपके साथ काम करने का हमें भी गर्व है, और हम यह उम्मीद करते हैं कि हम आपके साथ अंतरिक्ष की नई ऊंचाइयों को छूने में सफल होंगे।

ISRO: आइए, हम मिलकर अंतरिक्ष की नई मिलकर उम्मीदों को हकीकत में बदलने का प्रयास करते हैं! धन्यवाद, NASA!

NASA: धन्यवाद, ISRO! हम मिलकर इस साहसिक यात्रा को साझा करेंगे।


Samvad Lekhan In Hindi For Class 7 Example

5) संवाद: दो दोस्तों के बीच एक विज्ञान म्यूज़ियम जाने की योजना

प्रश्न: हेल्लो, कैसे हो?
उत्तर: हेल्लो, मैं ठीक हूँ। तुम कैसे हो?

प्रश्न: आज कुछ प्लान है?
उत्तर: हां, मैं सोच रहा हूँ कि हम आज एक विज्ञान म्यूज़ियम में जा सकते हैं।

प्रश्न: वाह, कौनसे म्यूज़ियम में जाने का सोच रहे हो?
उत्तर: हम “विज्ञान और प्रौद्योगिकी म्यूज़ियम” जाने की सोच रहे हैं, वहां बहुत सारी रोचक विज्ञानिक प्रदर्शन होते हैं।

प्रश्न: कितने बजे मिलोगे?
उत्तर: हम सुबह: 10 बजे मिलेंगे, ताकि हम पहले से ही टिकट खरीद सकें और धीरे-धीरे म्यूज़ियम का आनंद ले सकें।

प्रश्न: बहुत अच्छा! मैं भी तैयार हूँ, हमें विज्ञान की दुनिया का और अधिक ज्ञान हासिल करने का मौका मिलेगा!
उत्तर: हां, बिल्कुल! हम विज्ञान के चमत्कारों को जानने का और अधिक समय देंगे और सीखेंगे।

नोट: इस संवाद में, दो दोस्तों के बीच विज्ञान म्यूज़ियम जाने की योजना के बारे में बात हो रही है, जिसमें वे म्यूज़ियम का चयन, समय, और शिक्षा प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं।


Samvad Lekhan In Hindi For Class 7 Topic

6) संवाद: दो दोस्तों के बीच एक विद्यालय कैंपस की यात्रा की योजना

प्रश्न: हेल्लो, कैसे हो?
उत्तर: हेल्लो, मैं ठीक हूँ। तुम कैसे हो?

प्रश्न: आज कुछ प्लान है?
उत्तर: हां, मैं सोच रहा हूँ कि हम एक विद्यालय कैंपस की यात्रा कर सकते हैं।

प्रश्न: वाह, कौनसे विद्यालय कैंपस पर जाने का सोच रहे हो?
उत्तर
: हम “सिटी एक्सप्लोरर्स विद्यालय” कैंपस पर जाने की सोच रहे हैं, वहां बहुत सारे रोचक कक्षाएं और सुविधाएं हैं।

प्रश्न: कितने बजे मिलोगे?
उत्तर: हम सुबह: 9 बजे मिलेंगे, ताकि हम पहले से ही कैंपस की सैर कर सकें और कक्षाओं का दौरा कर सकें।

प्रश्न: बहुत अच्छा! मैं भी तैयार हूँ, हमें विद्यालय की वातावरण का और अधिक पता चलेगा और शिक्षा के दिनों का अनुभव होगा!
उत्तर: हां, बिल्कुल! हम विद्यालय की सुविधाओं का और अधिक अध्ययन करेंगे और विद्यालय के महत्वपूर्ण दिनों का अनुभव करेंगे।

नोट: इस संवाद में, दो दोस्तों के बीच विद्यालय कैंपस की यात्रा की योजना के बारे में बात हो रही है, जिसमें वे कैंपस का चयन, समय, और ज्ञान प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं।


संवाद लेखन कक्षा 7 वर्कशीट

प्रश्नः 1) बढ़ती महँगाई को लेकर दो नागरिकों की बातचीत को संवाद के रूप में लिखिए।

उत्तरः

  • हरिप्रसाद – अरे पंकज क्या लाए हो बाजार से?
  • पंकज – जी, अंकल ज्यादा कुछ नहीं, बस थोड़ी सी दालें और चावल ही लाया हूँ।
  • हरिप्रसाद – अब इस बढ़ती महँगाई ने तो सबका हाथ ही तंग कर दिया है।
  • पंकज – कुछ न पूछिए! सभी चीजों के दाम आसमान को छू रहे हैं, कोई भी चीज सस्ती नहीं है। कुछ दालों के तो 200 रुपए किलो तक पहुँच गए हैं।
  • हरिप्रसाद – दालें ही क्या सभी चीजें इतनी महँगी हो गई हैं कि वे आम आदमी की पहुँच से बाहर होती जा रही हैं।
  • पंकज – पर मेरी एक बात समझ में नहीं आती। महँगाई को रोकने के लिए सरकार क्यों कुछ नहीं कर रही है?
  • हरिप्रसाद – अरे भैया! मुझे तो लगता है दाल में कुछ काला है। वरना सरकार चाहे तो क्या कुछ नहीं कर सकती। महँगाई के खिलाफ़ कानून बना सकती है। चीजों के दाम तय कर सकती है।
  • पंकज – यही नहीं, उचित दाम से अधिक मूल्य वसूलने वालों को धर पकड़ भी सकती है।
  • हरिप्रसाद – हाँ, सरकार आए दिन कुछ न कुछ बयान अवश्य देती है। कभी वायदे करती है, कभी योजनाएँ बनाती है, पर न तो वे वायदे कभी पूरे होते हैं और न ही वे योजनाएँ।
  • पंकज – आश्चर्य की बात यह है कि विपक्षी पार्टियाँ भी सरकार पर दबाव डालने के लिए कुछ नहीं कर रही हैं।

प्रश्नः 2) चॉक का ब्लैक बोर्ड से संवाद – चॉक और ब्लैकबोर्ड के बीच संवाद।

उत्तरः

  • चॉक – ब्लैक बोर्ड देखो तो तुम पर मेरी लिखाई कितनी अच्छी लग रही है।
  • ब्लैक बोर्ड – हाँ तुम्हारी लिखाई सफ़ेद जो है।
  • चॉक – अभी-अभी पेंट होने की वजह से तुम्हारा रंग बिल्कुल काला हो गया है।
  • ब्लैक बोर्ड − इसलिए तुमसे लिखा गया सब कुछ साफ़ व सुंदर दिख रहा है।
  • चॉक – हम दोनों की जोड़ी विद्यालय में बहुत प्रसिद्ध है .
  • ब्लैक बोर्ड – हाँ होगी क्यों नहीं ! शिक्षक हमारे द्वारा ही तो बच्चों को पढ़ा पाते हैं .
  • चॉक – तुम बच्चों के लिए किताब की तरह हो .
  • ब्लैक बोर्ड − तुम कलम (pen ) की तरह हो .
  • चॉक – जब बच्चे मुझे लेने ऑफिस में जाते हैं तो उन्हें बहुत मजा आता है .
  • ब्लैक बोर्ड − मुझ पर लिखा हुआ मिटाते समय बच्चा अपने आपको कक्षा का खास बच्चा समझता है .
  • चॉक – ब्लैक बोर्ड भैया !बच्चे बहुत मासूम होते हैं .
  • ब्लैक बोर्ड − हाँ ! कुछ-कुछ शैतान भी होते हैं . हर प्रकार के बच्चे कक्षा में बहुत अच्छे लगते हैं .
  • चॉक – अरे हाँ ! मैं lockdown में सभी को बहुत याद करती हूँ .
  • ब्लैक बोर्ड − कोरोना के कारण विद्यालय बंद होने से मैं भी बच्चों को देखने के लिए तरस गया .
  • चॉक – अरे छोड़ो भी online मोड में तुम तो गूगल ब्लैक बोर्ड बन गए हो .
  • ब्लैक बोर्ड − हा,हा,हा ! जल्दी ही तुम गूगल चॉक बन जाओगी.

प्रश्नः 3) माँ और बच्चे के बीच संवाद।

उत्तरः

  • बबीत – माँ, मुझे बहुत भूल लग रही है। आप डॉनल्ड का बर्गर मँगा दो।
  • माँ – बबीत, कल तुमने पीज़ा खाया था और सुबह मैगी। तुम्हें कितनी बार समझाया है कि यह कूड़ा अर्थात ‘जंक फूड’ है, इसे नहीं खाना चाहिए।
  • बबीत – माँ, पीजी तो कल अक्षत के जन्मदिन की पार्टी में खाया था और मैगी भैय्या ने बनाई थी।
  • माँ – पर, गया तो तुम्हारे पेट में न। नुकसान तो तुम्हारा हुआ ना। जानते हो ये सब चीजें दिल को तो कमजोर करती ही हैं, साथ ही शरीर को मोटा करती हैं और न जाने कितनी बीमारियों को जन्म देती हैं। तुम अपने शरीर को ऐसा करना चाहोगे।
  • बबीत – सॉरी, माँ अब से मैं ‘जंक फूड’ नहीं केवल हरी सब्ज़ियाँ खाऊँगा।
  • माँ – शाबाश, मेरा अक्लमंद बेटा।

प्रश्नः 4) कलम का कॉपी से संवाद – कलम और कॉपी के बीच संवाद।

उत्तरः

  • कलम – कॉपी! क्या मेरे द्वारा तुम पर लिखा जाना तुम्हें अच्छा लगता है।
  • कॉपी – जब तुम. छात्र या अन्य लोग मुझ पर सुंदर-सुंदर शब्द लिखते हैं तो मैं बहुत खुश होती हूँ।
  • कलम – सच ! बहुत अच्छी बात है।
  • कॉपी – लेकिन अगर किसी की लिखावट खराब होती है या स्याही मुझ पर फैलती है तो मुझे बुरा लगता है।
  • कलम – मैं ऐसा बिलकुल नहीं चाहती लेकिन कई बार बच्चे मनोरंजन के कारण कुछ भी लिख देते हैं।
  • कॉपी – मुझे तुम पर गर्व है कलम ! क्योंकि तुम्हारे बिना मेरा होना ही अधूरा है। तुम्हारे बिना मेरी कोई उपयोगिता नहीं है। मैं तुम्हारी आभारी हूँ।
  • कलम – ऐसा मत बोलो, तुम्हारे बिना मेरी भी कोई उपयोगिता नहीं है।
  • कॉपी – हाँ !लगता है हम दोनों एक दूसरे के लिए बने हैं .
  • कलम – (गाना गुनगुनाती है ) हम बने ,तुम बने ,एक दूजे के लिए …
  • कॉपी – जोड़ी नंबर -1 जिंदाबाद.

संवाद किसे कहते हैं?

संवाद को जब दो या दो से अधिक व्यक्तियों के बीच में विचार और जानकारी का आदान-प्रदान कहा जाता है, तो उसे ‘संवाद’ कहते हैं। संवाद एक महत्वपूर्ण सामाजिक और कॉम्यूनिकेशन कौशल है, जिसमें विचारों, विचारों और जानकारी को स्वतंत्र रूप से व्यक्त किया जा सकता है और दूसरे व्यक्तियों के साथ साझा किया जा सकता है। संवाद एक सुनने और बोलने का प्रक्रियात्मक प्रक्रिया होता है, जिसमें ज्ञान, विचार, और भावनाओं का आपसी आदान-प्रदान होता है।

संवाद किसी भी विषय पर हो सकता है, जैसे कि व्यक्तिगत बातचीत, सामाजिक विषय, व्यवसायिक परिप्रेक्ष्य, शिक्षा, और कई अन्य। संवाद का मुख्य उद्देश्य जानकारी साझा करना, गहरे विचारों को व्यक्त करना, और दूसरों के साथ बातचीत करके विचारों को सुधारना और समझाना होता है।

संवाद के दो प्रमुख रूप होते हैं:

  1. मौखिक संवाद (Oral Communication): मौखिक संवाद मौखिक भाषा का उपयोग करके होता है, जिसमें व्यक्तिगत बातचीत, बोलचाल, भाषण, और संवादिता शामिल होते हैं। इसमें आवाज, भाषा, भावनाओं का अभिव्यक्ति शामिल होता है। मौखिक संवाद का उदाहरण हैं – व्यक्तिगत बातचीत, व्यवसायिक मीटिंग, भाषण, और टेलीफोन कॉल इत्यादि।
  2. लिखित संवाद (Written Communication): लिखित संवाद मौखिक भाषा की बजाय लिखित शैली में होता है। इसमें ब्रीफ, रिपोर्ट, पत्र, ईमेल, लिखित संदेश, और दस्तावेजों का उपयोग होता है। यह लिखित विचारों को स्पष्टता और निष्कर्षता के साथ प्रस्तुत करने का माध्यम होता है और स्थायी रूप से दस्तावेजों में रिकॉर्ड किया जा सकता है।

Also Study

Samvad Lekhan In Hindi For Class 1
Samvad Lekhan In Hindi For Class 2
Samvad Lekhan In Hindi For Class 3
Samvad Lekhan In Hindi For Class 4
Samvad Lekhan In Hindi For Class 5
Samvad Lekhan In Hindi For Class 6
Samvad Lekhan In Hindi For Class 8
Samvad Lekhan In Hindi For Class 9
Samvad Lekhan In Hindi For Class 10
Samvad Lekhan In Hindi For Class 11
Samvad Lekhan In Hindi For Class 12

संवाद में क्या क्या विशेषताएं होनी चाहिए?

संवाद को सफल बनाने के लिए कुछ विशेषताएं होनी चाहिए:

  1. सुनने की क्षमता (Listening Skills): संवाद में सुनने की क्षमता महत्वपूर्ण है। आपको ध्यानपूर्वक सुनना चाहिए, ताकि आप दूसरे व्यक्ति के भावनाओं और विचारों को समझ सकें।
  2. स्पष्टता (Clarity): संवाद की स्पष्टता होनी चाहिए, ताकि दूसरे व्यक्ति समझ सकें कि आप क्या कहना चाह रहे हैं। अशब्द, अन्यायुक्त या अस्पष्ट भाषा से बचना चाहिए।
  3. समय प्रबंधन (Time Management): संवाद में समय का सही उपयोग करना महत्वपूर्ण है। आपको अपनी बात को संक्षेप से प्रस्तुत करना चाहिए और समय पर बातचीत को समाप्त करना चाहिए।
  4. संवादिक और अवसरवादी (Engagement and Adaptability): आपको संवादिक बनने का प्रयास करना चाहिए, जिससे कि आप दूसरे व्यक्ति के साथ संवाद में रुचाना ला सकें। आपको परिस्थितियों के आधार पर अपने संवाद को समायोजित करने की क्षमता होनी चाहिए।
  5. समझदारी (Empathy): संवाद में सामंजस्य और समझदारी होनी चाहिए। आपको दूसरे व्यक्ति की दृष्टिकोण समझने का प्रयास करना चाहिए और उनकी भावनाओं का सम्मान करना चाहिए।
  6. संवाद में सजीवता (Active Participation): आपको संवाद में सक्रिय भागीदारी करनी चाहिए, न कि केवल बोलने वाले या सुनने वाले की भूमिका में रहना चाहिए।
  7. संवाद के उद्देश्य का पालन (Objective): आपको संवाद के उद्देश्य को स्पष्ट रूप से समझना चाहिए और उसे प्राप्त करने के लिए अपने संवाद को अनुकूलित करना चाहिए।
  8. संवाद में संतुलन (Balance): संवाद में संतुलन बनाए रखना चाहिए, यानी कि आपको बातचीत के समय बातचीत के सभी पक्षों को महत्व देना चाहिए।
  9. भाषा का उपयोग (Language Usage): संवाद में सामाजिक, व्यवसायिक या अन्य संदर्भों के हिसाब से उपयुक्त भाषा का उपयोग करना चाहिए।
  10. प्रतिक्रिया और पुनरावलोकन (Feedback and Reflection): संवाद के बाद प्रतिक्रिया और सोच-समझकर विचार करना चाहिए ताकि आप अपने संवाद कौशल में सुधार कर सकें।

इन विशेषताओं का पालन करके, आप संवाद को और भी प्रभावी और सार्थक बना सकते हैं।

संवाद लेखन में ध्यान देने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातें निम्नलिखित हो सकती हैं:

  1. विषय का साफ़ संकेत (Clear Subject Line): अगर आप एक ईमेल या संदेश के माध्यम से संवाद कर रहे हैं, तो आपके संदेश के विषय को स्पष्ट रूप से प्रकट करने के लिए संकेत देना चाहिए।
  2. उपयुक्त और सुविधाजनक भाषा (Appropriate and Conducive Language): संवाद में उपयुक्त भाषा का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। आपको अपने प्राप्त करने वाले संवादके की भाषा और स्तर के आधार पर भाषा का चयन करना चाहिए।
  3. संक्षेप और मुख्य बिंदु (Conciseness and Main Points): अपने संवाद को संक्षेप में लिखने का प्रयास करें और मुख्य बिंदुओं को हाइलाइट करें।
  4. उचित तारीख और समय (Appropriate Date and Time): संवाद में समय और तारीख को सही ढंग से उचितता के साथ उपयोग करें।
  5. सटीक और योग्य प्राधिकृतियां (Accurate and Relevant Credentials): आपके संवाद के साथ उचित प्राधिकृतियां और संवादक के विचार को समर्थित करने वाली जानकारी को संबंधित रूप से प्रस्तुत करें।
  6. उचित संवाद प्रारूप (Proper Dialogue Format): अगर आप किसी प्रकार के संवाद लेख रहे हैं, तो संवाद प्रारूप का उपयोग करें, जिसमें व्यक्तिगत वक्ताओं की बोलचाल को स्पष्ट रूप से प्रस्तुत किया जाता है।
  7. सजीव और रुचिकर संवाद (Engaging and Interesting Conversation): आपके संवाद को सजीव और रुचिकर बनाने के लिए उदाहरण, कथा, या उद्धरणों का उपयोग कर सकते हैं।
  8. समय प्रबंधन (Time Management): संवाद में समय का सही उपयोग करना महत्वपूर्ण है। आपको संवाद को समय सीमित करके लिखना चाहिए, ताकि आपके संवादके को समय से पूरी जानकारी मिल सके।
  9. प्रतिक्रिया के लिए खुला द्वार (Open Door for Feedback): संवाद में प्रतिक्रिया के लिए संवादके को खुला द्वार दें, ताकि वह आपके संवाद के साथ सहयोग कर सकें या संवाद को आगे बढ़ा सकें।
  10. श्रीष्ठ संवाद कौशल (Excellent Communication Skills): अच्छे संवाद कौशल होने का प्रयास करें, जैसे कि सुनने, बोलने, और समझने की क्षमता।

इन सुझावों का पालन करके, आप संवाद लेखन में अधिक प्रभावी और प्रोफेशनल तरीके से संवाद कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो आपको यह लेख CBSE Samvad Lekhan In Hindi For Class 7 कैसी लगी नीचे Comment करके हमें जरूर बताएं तथा लेख को अपने दोस्तों मे शेयर जरूर से जरूर करें, क्योंकि HINDIDP.IN पर ही आपको सबसे सटीक जानकारी देने का काम हम कर रहें है और करते रहेंगे।

Share This Article

Leave a Comment