Samvad Lekhan In Hindi For Class 10: हिन्दी संवाद लेखन कक्षा 10 NCERT, Examples

दोस्तों इस लेख में, हमने CBSE Samvad Lekhan In Hindi For Class 10 में यह लेख तैयार की है, यदि आप भी कक्षा 10 के विद्यार्थी हैं और बातचीत करने के लिए संवाद लेखन की तलाश में हैं, तो यह लेख आपकी बहुत मदद करेगी। इसमें मैंने Samvad Lekhan For Class 10 के लिए रखा है, ताकि आपकी पढ़ाई अच्छे से हो सके और आप संवाद आदि प्रतियोगिता में भाग लेकर जीत सकें।

Samvad Lekhan In Hindi For Class 10

“Samvad Lekhan” कक्षा 10 के विद्यार्थी के लिए हिंदी भाषा के अध्ययन में शामिल एक सामान्य विषय है। यह दो या दो से अधिक व्यक्तियों के बीच संवाद या वार्तालाप लिखने की कला को संदर्भित करता है। यह अभ्यास विद्यार्थी को उनके लेखन कौशल को बढ़ाने में मदद करता है और हिंदी व्याकरण और शब्दावली पर उनकी पकड़ में सुधार करता है। तो बस लेख को नीचे स्क्रॉल करें और CBSE Samvad Lekhan For Class 10 Hindi पढ़ें और जानकारी प्राप्त करें।

Samvad Lekhan In Hindi For Class 10: हिन्दी संवाद लेखन कक्षा 10 NCERT, Examples
Samvad Lekhan In Hindi For Class 10: हिन्दी संवाद लेखन कक्षा 10 NCERT, Examples

संवाद लेखन के उदाहरण

प्रश्नः 1) फिल्मों में अश्लीलता दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। संवाद के रूप में लिखिए अनुज का अपने उस मित्र के साथ वार्तालाप जो ‘पाप’ फिल्म देखकर लौटा था।

उत्तर:

  • अनुज – हैलो, बोलो रमन तुम इस समय कहां से आ रहे हो?
  • रमन – हेलो अनुज! इन्हीं छुट्टियों में कई दिनों से फिल्म देखने का मन कर रहा था। इस समय मैं फिल्म देखकर आ रहा हूं।
  • अनुज – ठीक है ! आप कौन सी फिल्म देख रहे हैं?
  • रमन – फिल्म का नाम था- सिन।
  • अनुज – जैसा कि फिल्म के नाम से पता चलता है, यह न देखने की चीज है और न करने की, बल्कि दूर रहने की चीज है.
  • रमन – कुछ ऐसा सोचो।
  • अनुज – क्या फिल्म की थीम धार्मिक थी?
  • रमन – यार मैंने तो सोचा था कि कुछ नया टॉपिक होगा, इसलिए चला गया, लेकिन अब पता चला कि इसे देखकर मैंने समय और पैसा दोनों बर्बाद किया.
  • अनुज – फिल्म की कहानी अच्छी क्यों नहीं थी?
  • रमन – अरे ! जाने क्या सोच रहे हैं ये फिल्मकार, बिना सिर-पैर के ही बनाते हैं फिल्में।
  • अनुज – फिल्म निर्माताओं का एकमात्र उद्देश्य पैसा कमाना है।
  • रमन – आप सही कह रहे हैं, इसलिए वे जबरदस्ती हिंसा, नग्नता और अश्लीलता को फिल्मों के जरिए दर्शकों के सामने पेश करते हैं.
  • अनुज – इसमें हमारे समाज का भी दोष है। लोगों को ऐसी फिल्में नहीं देखनी चाहिए।
  • रमन – तुम सही हो दोस्त, तभी ऐसे फिल्म निर्माताओं को समझ आएगी।

संवाद लेखन कक्षा १० विद्यार्थी के लिए हिंदी में

प्रश्नः 2) आपको किसी पर्वतीय स्थल पर यात्रा करने का अवसर मिला। आपका सामान उठाने में वहाँ के एक भारवाहक रऊफ ने आपकी मदद की। उसके साथ हुए संवाद को अपने शब्दों में लिखिए। आप जयंत हो।

उत्तरः

  • रऊफ – बाबू जी नमस्ते! कहाँ जाना है आपने?
  • जयंत – मुझे भैरों मंदिर जाना है। कितनी दूर है यहाँ से?
  • रऊफ – बाबू जी, भैरों मंदिर यहाँ से है तो दो ही किलोमीटर दूर पर चढ़ाई बहुत है और आपके पास सामान भी तो
  • जयंत – तुम उचित मज़दूरी ले लेना और सामान लेकर साथ चलो।
  • रऊफ – ठीक है बाबू जी!
  • जयंत – जम्मू है तो बहुत सुंदर, इस जगह पर वैष्णों देवी का पर्वतीय सौंदर्य अत्यंत मनोरम है।
  • रऊफ – पर साहब पर्वतीय जगहों का जीवन बड़ा कठोर होता है। यहाँ रोटी के लिए एड़ी-चोटी का पसीना एक करना पड़ता है।
  • जयंत – पर यहाँ के लोग स्वस्थ तो होते हैं।
  • रऊफ – साहब यहाँ की मेहनत और जलवायु स्वस्थ तो बनाती है पर पत्थरों पर चलते-चलते हमारे पैरों में छाले पड़ जाते हैं। हममें से शायद ही कोई बड़े पेट या चर्बी वाला मिले।
  • जयंत – पर हम सैलानियों को यहाँ की यात्रा बहुत अच्छी लगती है।
  • रऊफ – साहब दूर के ढोल सुहावने तो होते ही हैं। अब आप ही देखो आप लोगों का सामान ढो-ढोकर हमें पेट भरना पड़ता है।
  • जयंत – ठीक कहते हो जयंत। जो इतने निकट से यहाँ के लोगों को देखेगा वही इसे समझ पाएगा।

Samvad Lekhan In Hindi For Class 10 Question

प्रश्न: 3) आपने माली को बाग में काम करते हुए देखा। आप गए और उससे बात की। इस वार्तालाप को संवाद रूप में लिखिए। तुम सुधीर हो

उत्तर:

  • सुधीर – माली काका राम-राम।
  • माली – राम-राम बेटा! अरे सुधीर कैसे हो?
  • सुधीर – माली काका, तुम इस बगीचे में कब से काम कर रहे हो?
  • माली – बेटा, मैं यहाँ बीस साल से काम कर रहा हूँ।
  • सुधीर – इस बगीचे को हरा-भरा रखने के लिए तुम बहुत मेहनत कर रहे होगे।
  • माली – हाँ बेटा, इन पौधों की देखभाल करने और पेड़ बनने तक इनकी देखभाल करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है।
  • सुधीर – यह आम का पेड़ अभी बहुत छोटा है। कब तक फल देगा?
  • माली-बेटा यह आम देशी प्रजाति का है जो पांच साल बाद ही फल देता है।
  • सुधीर- माली अंकल, उस पेड़ के आम काले क्यों पड़ रहे हैं?
  • माली – सुधरा बेटा, बढ़ते प्रदूषण और ईंट भट्ठों से निकलने वाले धुएँ के कारण आम के फलों पर यह रोग लग जाता है। इससे आम काले होकर गिर जाते हैं।
  • सुधीर – माली अंकल, इंसानों और जानवरों के अलावा पेड़-पौधों पर भी इस प्रदूषण का असर होने लगा है। इससे पेड़-पौधे तेजी से सूख रहे हैं।
  • माली – प्रदूषण रोकने की दिशा में युवा पीढ़ी को आगे आना चाहिए।
  • सुधीर – काका, मैं भी इस बरसात में बहुत पेड़ लगाऊंगा।
  • माली – पर्यावरण को बचाने के लिए यह बहुत अच्छा कदम होगा।

कक्षा १० के विद्यार्थियों के लिए हिंदी में संवाद लेखन

प्रश्नः 4) आपका नाम मयंक है। आप ग्यारहवीं कक्षा में साइंस स्ट्रीम में प्रवेश लेना चाहते हैं। इस संबंध में विद्यालय के प्रधानाध्यापक से हुई बातचीत को अपने शब्दों में लिखिए।

उत्तर:

  • मयंक – हेलो सर ! क्या मैं आ सकता हूँ
  • प्राचार्य – हेलो ! अंदर आ जाइए।
  • मयंक – सर, मैं ग्यारहवीं कक्षा में विज्ञान वर्ग में प्रवेश लेना चाहता हूँ।
  • प्रिंसिपल – दसवीं कक्षा में आपको कौन सा ग्रेड मिला था?
  • मयंक- हां, मुझे ‘ए’ ग्रेड मिला है।
  • प्राचार्य – विज्ञान, गणित और अंग्रेजी विषयों में कितने ग्रेड प्राप्त होते हैं?
  • मयंक – हाँ, मुझे तीनों विषयों में ‘ए’ ग्रेड मिला है।
  • प्रिंसिपल – तुम साइंस ही क्यों पढ़ना चाहते हो?
  • मयंक – मुझे विज्ञान में विशेष रुचि है।
  • प्रिंसिपल – क्या आपको नहीं लगता कि विज्ञान एक कठिन विषय है?
  • मयंक – सर मेरे पापा बीएससी करने के बाद बैंक में क्लर्क हैं और माँ एमएससी करने के बाद प्राइवेट स्कूल में साइंस टीचर हैं।
  • प्रिंसिपल – तो फिर तुम इस सरकारी स्कूल में क्यों पढ़ना चाहते हो?
  • मयंक – सर, मैं शुरू से सरकारी स्कूल में पढ़ा हूं। इस स्कूल का बड़ा नाम मैंने सुना है। मेरे दो दोस्त भी यहां बारहवीं में पढ़ते हैं।
  • प्राचार्य- आप क्लास टीचर हैं मिस्टर शर्मा के पास फीस जमा कराकर प्रवेश ले लें।
  • मयंक- बहुत-बहुत धन्यवाद।

Samvad Lekhan In Hindi For Class 10 Example

प्रश्नः 5) किसी क्षेत्र में कृषि योग्य भूमि पर फैक्ट्रियाँ लगाई जा रही हैं। इससे किसानों की भूमि और रोटी-रोजी छिन रही है। इस संबंध में दो मित्रों की बातचीत को संवाद रूप में लिखिए।

उत्तरः

  • अमन – अरे! श्याम, कहाँ से चले आ रहे हो?
  • श्याम – अपने मित्र के घर गया था, जो नहर के उस पार वाले गाँव में रहता है।
  • अमन – क्यों, क्या ज़रूरत आ गई थी?
  • श्याम – उस गाँव के पास कुछ फैक्ट्रियाँ लगाए जाने की योजना है। वहाँ के किसानों की भूमि अधिगृहीत की जा रही है।
  • अमन – देश के विकास के लिए फैक्ट्रियों की स्थापना ज़रूरी है।
  • श्याम – वह तो है पर क्या कभी सोचा है कि इससे किसानों की रोटी-रोजी छिन जाएगी। वे भूखों मरने को विवश हो जाएँगे।
  • अमन – सुना है कि सरकार परिवार के किसी एक व्यक्ति को नौकरी देती है।
  • श्याम – एक व्यक्ति के नौकरी के बदले सोना उगलने वाली ज़मीन पर फैक्ट्री लगाना ठीक नहीं है। इससे लाभ कम नुकसान अधिक है।
  • अमन – वह कैसे?
  • श्याम – फैक्ट्रियाँ लगाने से हरियाली नष्ट तो होगी ही साथ ही पर्यावरण भी प्रदूषित होगा, जिसका दुष्प्रभाव दूरगामी होता है।
  • अमन – इसका उपाय क्या है?
  • श्याम – इसका एक विकल्प यह है कि इन फैक्ट्रियों को ऐसी जगह पर स्थापित किया जाए जहाँ की भूमि पथरीली या ऊसर हो।
  • अमन – इस विषय पर सरकार को विचार करना चाहिए।
  • श्याम – हाँ, इससे हमारा पर्यावरण संतुलित रह सकेगा और खाद्यान्न भी मिलता रहेगा।

Samvad Lekhan In Hindi For Class 10 Topic

प्रश्नः 6) भारत द्वारा एशिया कप (क्रिकेट)-2016 जीतने पर दो मित्रों के बीच हुई बातचीत का संवाद लेखन कीजिए।

उत्तरः

  • राजन – अरे! मधुर, क्या तुमने कल का क्रिकेट मैच देखा था?
  • रमेश – राजन, यह भी कोई पूछने वाली बात हुई। मैं तो पूरा मैच देखकर ही सोया था।
  • राजन – मैं तो डर रहा था कि कहीं एशिया कप का फाइनल मैच धुल ही न जाए।
  • रमेश – वर्षा और तूफ़ान के कारण शुरू में तो ऐसा ही लग रहा था, पर भगवान की कृपा से मैच शुरू हो ही गया।
  • राजन – देखा तुमने धोनी के टास जीतने से भारत के जीत की संभावना बन गई थी।
  • रमेश – नहीं ऐसा नहीं है। 20 ओवर से कम करके 15 ओवर का कर दिया गया था, इसलिए बँगलादेशी बल्लेबाजों ने शुरू से खुलकर खेलना शुरू कर दिया था।
  • राजन – आखिरी ओवरों में उनकी बल्लेबाजी बहुत अच्छी थी।
  • रमेश – पर अंतिम ओवर में जसप्रीत बुमरा ने बहुत अच्छी गेंदबाजी की।
  • राजन – कुछ भी हो पर भारत की शुरूआत अच्छी थी।
  • रमेश – ठीक कहते हो, रोहित शर्मा के जल्दी आउट होने का भारतीय बल्लेबाजों पर असर नहीं हुआ और कोहली एवं शिखर धवन का उत्कृष्ट रूप सामने आया।
  • राजन – पर धोनी के छह गेंदों पर बनाए गए 23 रन और उन छक्कों को कैसे भूला जा सकता है।
  • रमेश – धोनी ने जिस तरह से मैच समाप्त किया वह अद्भुत था। भारत ऐसे ही एशिया का चैंपियन नहीं बन गया है।

संवाद लेखन कक्षा 10 वर्कशीट

प्रश्नः 7) लोगों के बढ़ते स्वार्थ के कारण जंगलों की अंधाधुंध कटाई हो रही है। वनों की कटाई पर दो मित्रों की बातचीत को संवाद के रूप में लिखिए।

उत्तर:

  • उत्सव- हे अनुराग! कहा थी इतने दिन छुट्टियों में नहीं दिखा।
  • अनुराग – उत्सव, मैं कैसा लग रहा हूँ?
  • उत्सव – अदृश्य होने का कोई सूत्र क्यों है?
  • अनुराग – अरे नहीं यार, इन छुट्टियों में मैं अपने दादा-दादी से मिलने गांव गया था.
  • जश्न – तो फिर तो खूब मस्ती हुई होगी।
  • अनुराग- उत्सव सही है। वहां की हरियाली, आम के बाग, कटहल, जामुन, फालसा आदि खाते देखकर वाकई मजा आ गया।
  • उत्सव – तो फिर वहाँ से आने का मन नहीं कर रहा होगा ?
  • अनुराग – शुद्ध ताजी हवा, ताजी हरी सब्जियां, शुद्ध ताजा दूध और शोर-शराबे वाले माहौल को छोड़ने का मन नहीं था, लेकिन छुट्टियां बीतने वाली थीं, इसलिए आ गए.
  • उत्सव- अनुराग तुम लकी हो। मुझे शहर के इस प्रदूषित और घुटन भरे वातावरण में हर साल अपनी छुट्टियां बितानी पड़ती हैं।
  • पड़ता है।
  • अनुराग – शहरों में बढ़ते प्रदूषण के लिए हम भी जिम्मेदार हैं.
  • उत्सव – वह कैसे?
  • अनुराग – लोग अपने स्वार्थ के लिए जंगलों को उजाड़ते हैं, बस्तियां बसाते हैं. अमीर लोग इन जंगलों को काटकर कारखाने लगाते हैं। वे स्वयं लाभ कमाते हैं लेकिन वातावरण को प्रदूषित और असंतुलित करते हैं।
  • उत्सव – मैं अपने दोस्तों से इस बरसात के मौसम में ढेर सारे पेड़ लगाने को कहूँगा।
  • अनुराग- इसमें हम सबकी भलाई है।

प्रश्नः 8) आप अंकुर गाजियाबाद के रहने वाले हैं। आपको चंडीगढ़ जाना है। उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के काउंटर पर बैठे लिपिक से संवाद के रूप में हुई बातचीत को लिखिए।

उत्तर:

  • अंकुर – हेलो सर !
  • क्लर्क- हैलो! कहो मैं तुम्हारी क्या मदद कर सकता हूँ?
  • अंकुर – हाँ, मुझे चंडीगढ़ जाना है। मुझे वहां जाने के लिए कब तक बस मिलेगी?
  • क्लर्क – गाजियाबाद से दिल्ली के लिए कोई सीधी बस नहीं है।
  • अंकुर- फिर मुझे क्या करना चाहिए?
  • क्लर्क- यहां से आप अंतरराज्यीय बस स्टैंड कश्मीरी गेट जाते हैं। वहां से आपको हर एक घंटे में बस मिल जाएगी।
  • अंकुर – वातानुकूलित बस वहाँ से भी मिलेगी क्या?
  • क्लर्क- वहां से वातानुकूलित बसें भी मिल जाएंगी, लेकिन आप वहां से उनकी टाइमिंग जान सकेंगे।
  • अंकुर – दिल्ली से चंडीगढ़ का किराया बता सकते हो?
  • क्लर्क – (किताब देखते हुए) हां, वातानुकूलित बस का किराया 550 रुपए है। है। इस पर कुछ टैक्स भी लग सकता है।
  • अंकुर – बहुत-बहुत धन्यवाद।
  • क्लर्क – आपकी यात्रा शुभ हो।

प्रश्न: 9) सिनेमा हॉल से लौटने के बाद अरुण के साथ वरुण की बातचीत संवाद रूप में लिखें।

उत्तर:

  • वरुण – हेलो अरुण ! आप इस समय कहा से आ रहे हो ?
  • अरुण – हेलो वरुण! मैं इस समय फिल्म देखकर आ रहा हूं।
  • वरुण – अरे ! क्या कोई नई फिल्म है?
  • अरुण – नहीं वरुण, ये कोई नई फिल्म नहीं है। बड़े भाई दो-तीन साल पहले कह रहे थे कि ‘सरफरोश’ अच्छी फिल्म है, मौका मिले तो देखिए।
  • वरुण – अरुण, किन अभिनेताओं-अभिनेत्रियों ने इसमें काम किया है?
  • इस फिल्म में अरुण-आमिर खान, सोनाली बेंद्रे, नसीरुद्दीन शाह आदि ने प्रभावी अभिनय किया है।
  • वरुण- इस फिल्म की कहानी का आधार क्या है?
  • अरुण – इस फिल्म की कहानी का आधार देशभक्ति, देश में व्याप्त नशीले पदार्थों और हथियारों की खरीद-फरोख्त और देश में अस्थिरता फैलाना और देश के दुश्मनों का पर्दाफाश करना है।
  • इस फिल्म में वरुण-आमिर खान का क्या रोल है?
  • अरुण – इस फिल्म में आमिर खान एक ऐसे जांबाज पुलिस अफसर की भूमिका में हैं जो देश के दुश्मनों का पर्दाफाश कर उसके मुखिया की असलियत सबके सामने लाता है.
  • वरुण- इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह का क्या रोल है?
  • अरुण – इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह एक कला प्रेमी हैं जो अपनी कला की आड़ में काला धंधा चलाते हैं.
  • वरुण – तो मैं भी इस रविवार को यह फिल्म देखूंगा।

प्रश्नः 10) बढ़ते आतंकवाद पर चिंता प्रकट कर रहे दो मित्रों की बातचीत का संवाद लेखन कीजिए।

उत्तरः

अजय – नमस्ते विजय, कैसे हो?
विजय – नमस्ते अजय, मैं ठीक हूँ। कुछ चिंतित से दिख रहे हो, क्या बात है?
अजय – मेरी चिंता का कारण है, आज के समाचार पत्रों के मुख पृष्ठ पर छपी खबर जिसे शायद तुमने नहीं पढ़ा है।
विजय – आज मेरे घर अखबार नहीं आया है। बताओ तो सही ऐसी क्या खबर है।
अजय – आज पठानकोट पर हुए आतंकी हमले की खबर पढ़कर दुख हुआ। चिंता इस बात की है कि इतना प्रयास करने के बाद भी आतंकवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है।
विजय – मित्र, यह कुछ गुमराह युवकों की गलत सोच, लालच और बुरे कार्यों का परिणाम है जिसमें निर्दोषों की जान जाती है और समाज में अशांति फैलती हैं।
अजय – आतंकवादं अब नासूर बन गया है। एक घटना का घाव भरने भी नहीं पाता है कि आतंकी दूसरा घाव दे जाते हैं। पता नहीं आतंकी ऐसा क्यों करते हैं?
विजय – कुछ आतंकी तो धन की लालच में ऐसा करते हैं जबकि कुछ आतंकियों के मस्तिष्क में जाति, धर्म, भाषा आदि का जहर इस तरह भर दिया जाता है कि वे अपनी जान की परवाह किए बिना आतंकी घटनाओं को अंजाम देते हैं।
अजय – पर यह मानवता के लिए कलंक के समान है। इसे रोका जाना चाहिए।
विजय – यह काम अकेले सरकार से नहीं होगा। इसके लिए युवाओं को भी अपनी सोच बदल लेनी चाहिए।


प्रश्नः 11) उत्तराखंड में पिछले सप्ताह भूकंप आ गया था। आप अपने मित्र के साथ भूकंप पीड़ितों की मदद के लिए जाना चाहते हैं। आप अपने मित्र और स्वयं के बीच हुए संवाद का लेखन कीजिए। आप समीर हैं।

उत्तरः

समीर – संजय, क्या तुम्हें उत्तराखंड में आए भूकंप की कुछ जानकारी मिली?
संजय – हाँ समीर, कल शाम को मैं अपने पापा के साथ दूरदर्शन पर समाचार देख रहा था तभी इस बारे में जान गया।
समीर – ऐसी प्राकृतिक आपदा देखकर मेरा तो मन भर आया।
संजय – ठीक कहा समीर तुमने, टूट-फूट चुके घर, तबाह हो गई जिंदगियाँ, धंसी ज़मीन, टूटी सड़कें, जगह-जगह शरणार्थी से बैठे लोगों को देखकर आँखों में आँसू आ गए।
समीर – मित्र, मैंने तो इन लोगों के आँसू पोछने के लिए सोचा है।
संजय – क्या मतलब? .
समीर – हमें इन लोगों की मदद करनी चाहिए।
संजय – हमारे पास साधन भी तो नहीं है।
समीर – दृढ़ इच्छा और लगन से सब कुछ संभव है। मैंने अपने स्कूल के कुछ छात्रों से बात की तो वे सहर्ष तैयार हो गए हैं। आज हम अपना-अपना सहयोग देंगे। इनमें दवाएँ, माचिस, मोमबत्तियाँ, कपड़े, खाने का सामान आदि होगा।
संजय -फिर?
समीर – इन्हें लेकर मैं उत्तराखंड के उन शिविरों में जाऊँगा, जहाँ पीड़ित भूखे-प्यासे बैठे हैं।
संजय – मैं भी तुम्हारे साथ चलूँगा। मैं भी उनकी कुछ सेवा करना चाहता हूँ।
समीर – यह तो बहुत अछि बात होगी।
संजय – मैं कल सवेरे ही तुमसे मिलता हूँ।


प्रश्नः 12) अभय पुलिस सेवा में जाना चाहता है जबकि उमंग इंजीनियर बनना चाहता है। दोनों के बीच होने वाली बातचीत को संवाद रूप में लिखिए।

उत्तरः

  • अभय – नमस्ते उमंग, कैसे हो?
  • उमंग – नमस्ते अभय, मैं ठीक हूँ। अपनी कहो, कैसे हो?
  • अभय – मैं भी बिलकुल ठीक हूँ। तुम आजकल कहाँ रहते हो? दिखाई ही नहीं देते।
  • उमंग – मित्र, इन छुट्टियों को मैं खेलकूद में नहीं बिताना चाहता हूँ। मैं ग्यारहवीं की पढ़ाई में अभी से जुट गया हूँ।
  • अभय – अरे! क्या बनना चाहते हो, बड़े होकर, जो इतनी मेहनत कर रहे हो?
  • उमंग – मैं इंजीनियर बनना चाहता हूँ। इसके लिए ग्यारहवीं-बारहवीं की विज्ञान की कठिन पढ़ाई और फिर बाद में आई०आई०टी० का उच्च स्तरीय टेस्ट पास करने के लिए मेहनत ज़रूरी है।
  • अभय – ठीक कहते हो, आज की इस मेहनत के बाद प्रतिष्ठा और पैसा दोनों ही तुम्हारे कदम चूमेंगे।
  • उमंग – अरे! मैंने तो पूछा ही नहीं कि बड़े होकर तुम क्या बनना चाहते हो?
  • अभय – मैं आई०पी०एस० बनना चाहता हूँ।
  • उमंग – अच्छा तो मोटा पैसा कमाना चाहते हो।
  • अभय – नहीं अभय, मैं पुलिस अधिकारी बनकर देश द्रोहियों और आतंकवादियों के मंसूबों पर पानी फेरना चाहता हूँ। पैसा कमाना होता तो मैं आई०ए०एस० बनने की सोचता।
  • उमंग – इरादे तो तुम्हारे नेक हैं। ईश्वर तुम्हें सफलता दे।
  • अभय – धन्यवाद, उमंग, ईश्वर तुम्हें भी लक्ष्य तक पहुँचाए।
  • उमंग – धन्यवाद! अच्छा फिर मिलते हैं।

संवाद किसे कहते हैं?

संवाद को जब दो या दो से अधिक व्यक्तियों के बीच में विचार और जानकारी का आदान-प्रदान कहा जाता है, तो उसे ‘संवाद’ कहते हैं। संवाद एक महत्वपूर्ण सामाजिक और कॉम्यूनिकेशन कौशल है, जिसमें विचारों, विचारों और जानकारी को स्वतंत्र रूप से व्यक्त किया जा सकता है और दूसरे व्यक्तियों के साथ साझा किया जा सकता है। संवाद एक सुनने और बोलने का प्रक्रियात्मक प्रक्रिया होता है, जिसमें ज्ञान, विचार, और भावनाओं का आपसी आदान-प्रदान होता है।

संवाद किसी भी विषय पर हो सकता है, जैसे कि व्यक्तिगत बातचीत, सामाजिक विषय, व्यवसायिक परिप्रेक्ष्य, शिक्षा, और कई अन्य। संवाद का मुख्य उद्देश्य जानकारी साझा करना, गहरे विचारों को व्यक्त करना, और दूसरों के साथ बातचीत करके विचारों को सुधारना और समझाना होता है।

संवाद के दो प्रमुख रूप होते हैं:

  1. मौखिक संवाद (Oral Communication): मौखिक संवाद मौखिक भाषा का उपयोग करके होता है, जिसमें व्यक्तिगत बातचीत, बोलचाल, भाषण, और संवादिता शामिल होते हैं। इसमें आवाज, भाषा, भावनाओं का अभिव्यक्ति शामिल होता है। मौखिक संवाद का उदाहरण हैं – व्यक्तिगत बातचीत, व्यवसायिक मीटिंग, भाषण, और टेलीफोन कॉल इत्यादि।
  2. लिखित संवाद (Written Communication): लिखित संवाद मौखिक भाषा की बजाय लिखित शैली में होता है। इसमें ब्रीफ, रिपोर्ट, पत्र, ईमेल, लिखित संदेश, और दस्तावेजों का उपयोग होता है। यह लिखित विचारों को स्पष्टता और निष्कर्षता के साथ प्रस्तुत करने का माध्यम होता है और स्थायी रूप से दस्तावेजों में रिकॉर्ड किया जा सकता है।

संवाद में क्या क्या विशेषताएं होनी चाहिए?

संवाद को सफल बनाने के लिए कुछ विशेषताएं होनी चाहिए:

  1. सुनने की क्षमता (Listening Skills): संवाद में सुनने की क्षमता महत्वपूर्ण है। आपको ध्यानपूर्वक सुनना चाहिए, ताकि आप दूसरे व्यक्ति के भावनाओं और विचारों को समझ सकें।
  2. स्पष्टता (Clarity): संवाद की स्पष्टता होनी चाहिए, ताकि दूसरे व्यक्ति समझ सकें कि आप क्या कहना चाह रहे हैं। अशब्द, अन्यायुक्त या अस्पष्ट भाषा से बचना चाहिए।
  3. समय प्रबंधन (Time Management): संवाद में समय का सही उपयोग करना महत्वपूर्ण है। आपको अपनी बात को संक्षेप से प्रस्तुत करना चाहिए और समय पर बातचीत को समाप्त करना चाहिए।
  4. संवादिक और अवसरवादी (Engagement and Adaptability): आपको संवादिक बनने का प्रयास करना चाहिए, जिससे कि आप दूसरे व्यक्ति के साथ संवाद में रुचाना ला सकें। आपको परिस्थितियों के आधार पर अपने संवाद को समायोजित करने की क्षमता होनी चाहिए।
  5. समझदारी (Empathy): संवाद में सामंजस्य और समझदारी होनी चाहिए। आपको दूसरे व्यक्ति की दृष्टिकोण समझने का प्रयास करना चाहिए और उनकी भावनाओं का सम्मान करना चाहिए।
  6. संवाद में सजीवता (Active Participation): आपको संवाद में सक्रिय भागीदारी करनी चाहिए, न कि केवल बोलने वाले या सुनने वाले की भूमिका में रहना चाहिए।
  7. संवाद के उद्देश्य का पालन (Objective): आपको संवाद के उद्देश्य को स्पष्ट रूप से समझना चाहिए और उसे प्राप्त करने के लिए अपने संवाद को अनुकूलित करना चाहिए।
  8. संवाद में संतुलन (Balance): संवाद में संतुलन बनाए रखना चाहिए, यानी कि आपको बातचीत के समय बातचीत के सभी पक्षों को महत्व देना चाहिए।
  9. भाषा का उपयोग (Language Usage): संवाद में सामाजिक, व्यवसायिक या अन्य संदर्भों के हिसाब से उपयुक्त भाषा का उपयोग करना चाहिए।
  10. प्रतिक्रिया और पुनरावलोकन (Feedback and Reflection): संवाद के बाद प्रतिक्रिया और सोच-समझकर विचार करना चाहिए ताकि आप अपने संवाद कौशल में सुधार कर सकें।

इन विशेषताओं का पालन करके, आप संवाद को और भी प्रभावी और सार्थक बना सकते हैं।

संवाद लेखन में ध्यान देने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातें निम्नलिखित हो सकती हैं:

  1. विषय का साफ़ संकेत (Clear Subject Line): अगर आप एक ईमेल या संदेश के माध्यम से संवाद कर रहे हैं, तो आपके संदेश के विषय को स्पष्ट रूप से प्रकट करने के लिए संकेत देना चाहिए।
  2. उपयुक्त और सुविधाजनक भाषा (Appropriate and Conducive Language): संवाद में उपयुक्त भाषा का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। आपको अपने प्राप्त करने वाले संवादके की भाषा और स्तर के आधार पर भाषा का चयन करना चाहिए।
  3. संक्षेप और मुख्य बिंदु (Conciseness and Main Points): अपने संवाद को संक्षेप में लिखने का प्रयास करें और मुख्य बिंदुओं को हाइलाइट करें।
  4. उचित तारीख और समय (Appropriate Date and Time): संवाद में समय और तारीख को सही ढंग से उचितता के साथ उपयोग करें।
  5. सटीक और योग्य प्राधिकृतियां (Accurate and Relevant Credentials): आपके संवाद के साथ उचित प्राधिकृतियां और संवादक के विचार को समर्थित करने वाली जानकारी को संबंधित रूप से प्रस्तुत करें।
  6. उचित संवाद प्रारूप (Proper Dialogue Format): अगर आप किसी प्रकार के संवाद लेख रहे हैं, तो संवाद प्रारूप का उपयोग करें, जिसमें व्यक्तिगत वक्ताओं की बोलचाल को स्पष्ट रूप से प्रस्तुत किया जाता है।
  7. सजीव और रुचिकर संवाद (Engaging and Interesting Conversation): आपके संवाद को सजीव और रुचिकर बनाने के लिए उदाहरण, कथा, या उद्धरणों का उपयोग कर सकते हैं।
  8. समय प्रबंधन (Time Management): संवाद में समय का सही उपयोग करना महत्वपूर्ण है। आपको संवाद को समय सीमित करके लिखना चाहिए, ताकि आपके संवादके को समय से पूरी जानकारी मिल सके।
  9. प्रतिक्रिया के लिए खुला द्वार (Open Door for Feedback): संवाद में प्रतिक्रिया के लिए संवादके को खुला द्वार दें, ताकि वह आपके संवाद के साथ सहयोग कर सकें या संवाद को आगे बढ़ा सकें।
  10. श्रीष्ठ संवाद कौशल (Excellent Communication Skills): अच्छे संवाद कौशल होने का प्रयास करें, जैसे कि सुनने, बोलने, और समझने की क्षमता।

इन सुझावों का पालन करके, आप संवाद लेखन में अधिक प्रभावी और प्रोफेशनल तरीके से संवाद कर सकते हैं।

Also Study

Samvad Lekhan In Hindi For Class 1
Samvad Lekhan In Hindi For Class 2
Samvad Lekhan In Hindi For Class 3
Samvad Lekhan In Hindi For Class 4
Samvad Lekhan In Hindi For Class 5
Samvad Lekhan In Hindi For Class 6
Samvad Lekhan In Hindi For Class 7
Samvad Lekhan In Hindi For Class 8
Samvad Lekhan In Hindi For Class 9
Samvad Lekhan In Hindi For Class 11
Samvad Lekhan In Hindi For Class 12

निष्कर्ष

तो आपको यह लेख CBSE Samvad Lekhan In Hindi For Class 10 कैसी लगी नीचे Comment करके हमें जरूर बताएं तथा लेख को अपने दोस्तों मे शेयर जरूर से जरूर करें, क्योंकि HINDIDP.IN पर ही आपको सबसे सटीक जानकारी देने का काम हम कर रहें है और करते रहेंगे।

Share This Article

Leave a Comment