Samvad Lekhan In Hindi For Class 12: हिन्दी संवाद लेखन कक्षा 12 NCERT, Examples

दोस्तों इस लेख में, हमने CBSE Samvad Lekhan In Hindi For Class 12 में यह लेख तैयार की है, यदि आप भी कक्षा 12 के विद्यार्थी हैं और बातचीत करने के लिए संवाद लेखन की तलाश में हैं, तो यह लेख आपकी बहुत मदद करेगी। इसमें मैंने Samvad Lekhan For Class 12 के लिए रखा है, ताकि आपकी पढ़ाई अच्छे से हो सके और आप संवाद आदि प्रतियोगिता में भाग लेकर जीत सकें।

Samvad Lekhan In Hindi For Class 12

“Samvad Lekhan” कक्षा 12 के विद्यार्थी के लिए हिंदी भाषा के अध्ययन में शामिल एक सामान्य विषय है। यह दो या दो से अधिक व्यक्तियों के बीच संवाद या वार्तालाप लिखने की कला को संदर्भित करता है। यह अभ्यास विद्यार्थी को उनके लेखन कौशल को बढ़ाने में मदद करता है और हिंदी व्याकरण और शब्दावली पर उनकी पकड़ में सुधार करता है। तो बस लेख को नीचे स्क्रॉल करें और CBSE Samvad Lekhan For Class 12 Hindi पढ़ें और जानकारी प्राप्त करें।

Samvad Lekhan In Hindi For Class 12: हिन्दी संवाद लेखन कक्षा 12 NCERT, Examples
Samvad Lekhan In Hindi For Class 12: हिन्दी संवाद लेखन कक्षा 12 NCERT, Examples

संवाद लेखन के उदाहरण

प्रश्नः 1) अभय पुलिस सेवा में शामिल होना चाहता है जबकि उमंग इंजीनियर बनना चाहती है। दोनों के बीच बातचीत
संवाद रूप में लिखिए।

उत्तर:

  • अभय – हैलो उमंग, कैसे हो?
  • उमंग – हैलो अभय, मैं ठीक हूँ। अपना बोलो, कैसे हो?
  • अभय – मैं भी ठीक हूँ। कहाँ रहते हो आजकल बिल्कुल दिखाई नहीं देते।
  • उमंग – यार, मैं इन छुट्टियों को खेलों में नहीं बिताना चाहता. मैंने ग्यारहवीं कक्षा की पढ़ाई शुरू कर दी है।
  • अभय – अरे ! बड़े होकर आप क्या बनना चाहते हैं जिसके लिए आप इतनी मेहनत कर रहे हैं?
  • उमंग – मैं एक इंजीनियर बनना चाहता हूँ। इसके लिए ग्यारहवीं-बारहवीं कक्षा में विज्ञान की कठिन पढ़ाई और फिर कड़ी मेहनत करके आईआईटी की उच्चस्तरीय परीक्षा पास करना जरूरी है।
  • अभय – सही कहा आपने आज की मेहनत के बाद नाम और पैसा दोनों आपके कदम चूमेंगे।
  • उत्साह – अरे ! मैंने तो यह भी नहीं पूछा कि बड़े होकर क्या बनना चाहते हो?
  • अभय- मुझे आईपीएस बनना है।
  • उत्साह: ठीक है, आप बहुत सारा पैसा कमाना चाहते हैं।
  • अभय – नहीं अभय, मैं एक पुलिस अधिकारी बनकर देशद्रोहियों और आतंकवादियों के मंसूबों को तोड़ना चाहता हूं। अगर मुझे पैसा कमाना होता तो आईएएस बनने के बारे में सोचता।
  • उत्साह – आपके इरादे नेक हैं। भगवान आपको सफलता दे।
  • अभय- थैंक यू उमंग, भगवान तुम्हें भी खुश रखे।
  • चीयर्स – धन्यवाद! अच्छा फिर मिलते हैं।

संवाद लेखन कक्षा १२ विद्यार्थी के लिए हिंदी में

प्रश्न: 2) निम्नलिखित सूचनाओं के आधार पर संवाद लिखिए।

उत्तर:

  • साक्षात्कारकर्ता: जय हिंद, मेरे भाई, मेरे दोस्त!
  • सिपाही: जय हिंद! बताओ कैसे आए?
  • साक्षात्कारकर्ता: आप अभी हाल ही में दुश्मनों को लोहे के चने चबाकर सीमा पर आए हैं, इसलिए मैं आपसे मिलना चाहता हूं। आपके बारे में जानना चाहता हूँ
  • सिपाही: भाई, मैंने तो बस अपना कर्तव्य निभाया है।
  • साक्षात्कारकर्ता: आप सीमा पर अपने परिवार से दूर रहने का प्रबंधन कैसे करते हैं? क्या आपका उनके प्रति कोई कर्तव्य नहीं है?
  • सिपाही : ऐसा नहीं है। परिवार अपनी जगह है, देश अपनी जगह है और देश के लिए कर्तव्य के आगे हमें व्यक्तिगत सुख-दुःख बहुत छोटा दिखाई देता है।
  • साक्षात्कारकर्ता: आप धन्य हैं! सुना है आपका बेटा छह साल का है!
  • सिपाही : ठीक सुना आपने। मेरा छह साल का एक बेटा है जो पहले से ही फौजी बनने का सपना देख रहा है और हां मेरी तीन साल की बेटी भी दुश्मन से लड़ने की बात करती है।
  • भेंटकर्ता: सुनकर बहुत अच्छा लगा। आपका पूरा परिवार देश भक्ति से ओतप्रोत है। हम देशवासियों को और देश के बच्चों को कुछ संदेश देना चाहेंगे (जोर दें)?
  • सिपाही: ज़रूर! देश के बच्चे, आप देश का भविष्य हैं। हर काम सच्चाई, ईमानदारी और खुशी से करें। अपने सपनों को हकीकत में बदलो। ईश्वर आपको सद्बुद्धि दें। वन्दे मातरम! जय हिंद!

Samvad Lekhan In Hindi For Class 12 Question

प्रश्न: 3) चिड़ियाघर घूमने के दौरान वृंदा और मानसी के बीच जो बातचीत हुई उसे संवाद रूप में लिखिए।

उत्तर:

  • वृंदा (ऊपर की ओर देखते हुए) – ऊपर देखो, पेड़ पर चार लंगूर कैसे बैठे हैं।
  • मानसी – उसका चेहरा कितना काला है और उसकी पूंछ कितनी लंबी है।
  • वृंदा- हां, वहां देखो, मोर पंख फैलाकर कैसे नाच रहा है।
  • मानसी – बादल छाए हुए हैं न ? पापा ने बताया था कि बादल देखते ही मोर नाचने लगते हैं। उसके पंख बहुत सुन्दर हैं। वे भी गोल-गोल घूम रहे हैं।
  • वृंदा- उधर देखो, दो बड़े-बड़े शेर हैं।
  • मानसी – चलो भागो यहाँ से। अगर वे हमें कहीं देखेंगे तो हमें खा जाएंगे।
  • वृंदा-डरो नहीं। हमारे और उनके बीच एक गहरी खाई है और चारों तरफ एक जाल है। यह हम तक नहीं पहुंच सकता।
  • मानसी – वह तो देखो, कितना सुंदर हिरनों का झुण्ड है। इनकी आंखों को देखिए, ये कितनी खूबसूरत हैं। हम भी घर में एक हिरण पालेंगे-पिताजी से कहेंगे कि हमें भी एक हिरण दिला दो।
  • वृंदा- नहीं, जंगली जानवर यहां रहें या जंगल में। इन्हें घर में रखना गुनाह है।

कक्षा १२ के विद्यार्थियों के लिए हिंदी में संवाद लेखन

प्रश्नः 4) सिनेमा हॉल से लौटने के बाद अरुण के साथ वरुण की बातचीत को संवाद रूप में लिखिए।

उत्तर:

  • वरुण – हेलो अरुण ! आप इस समय कहा से आ रहे हो ?
  • अरुण – हेलो वरुण! मैं इस वक्त फिल्म देखकर आ रहा हूं।
  • वरुण – अरे ! क्या कोई नई फिल्म है?
  • अरुण – नहीं वरुण, ये कोई नई फिल्म नहीं है। बड़े भाई दो-तीन साल पहले कह रहे थे कि ‘सरफरोश’ अच्छी फिल्म है, मौका मिले तो देख लेना.
  • वरुण – अरुण, किन अभिनेताओं-अभिनेत्रियों ने इसमें काम किया है?
  • इस फिल्म में अरुण-आमिर खान, सोनाली बेंद्रे, नसीरुद्दीन शाह आदि ने प्रभावी अभिनय किया है।
  • वरुण- इस फिल्म की कहानी का आधार क्या है?
  • अरुण – इस फिल्म की कहानी का आधार देशभक्ति, देश में व्याप्त नशीले पदार्थों और हथियारों की खरीद-फरोख्त और देश में अस्थिरता फैलाना और देश के दुश्मनों की पोल खोलना है।
  • इस फिल्म में वरुण-आमिर खान का क्या रोल है?
  • अरुण – इस फिल्म में आमिर खान एक ऐसे जांबाज पुलिस अफसर की भूमिका में हैं जो देश के दुश्मनों का पर्दाफाश कर उसके मुखिया की असलियत सबके सामने लाता है.
  • वरुण- इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह का क्या रोल है?
  • अरुण – इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह एक कला प्रेमी हैं जो अपनी कला की आड़ में काला कारोबार चलाते हैं.
  • वरुण – तो मैं भी इस रविवार को यह फिल्म देखूंगा।

Samvad Lekhan In Hindi For Class 12 Example

प्रश्नः 5) मॉर्निंग वॉक पर निकली दो बूढ़ी महिलाओं के संवाद को अपने शब्दों में लिखिए।

उत्तर:

  • पहली महिला – दीदी, आप यहां रोज नजर आती हैं।
  • दूसरी महिला – हां, मैं रोज सुबह यहां घूमने आती हूं। यह पार्क बहुत अच्छा है।
  • पहली महिला – क्या तुम्हारा घर पास है?
  • दूसरी महिला – हाँ, पिछली गली में। और तुम्हारा
  • पहली महिला – मेरा घर भी पास में ही है। डॉक्टर ने रोजाना चार किलोमीटर पैदल चलने की बात कही है। इसलिए मैंने पिछले कुछ दिनों से चलना शुरू किया है।
  • दूसरी महिला – सफर बहुत जरूरी है। इससे शरीर ठीक रहता है। इससे शरीर के अंग खुल जाते हैं।
  • पहली महिला – मेरा ब्लड प्रेशर हाई हो रहा था।
  • दूसरी औरत- और अब कैसी है?
  • प्रथम महिला – अब ठीक है। डॉक्टर का कहना है कि ब्लड प्रेशर चोर है। शरीर का कोई अंग खराब हो जाता है।
  • दूसरी महिला- हां बहन। रोजाना सैर करते रहें और दवाइयां लेते रहें। सब ठीक हो जाएगा। ईश्वर की दया होगी।

Samvad Lekhan In Hindi For Class 12 Topic

प्रश्न: 6) मालविका और सागरिका के बीच संवाद योजना के माध्यम से पेड़-पौधों के संरक्षण से संबंधित संवाद को सामने लाएं।

उत्तर:

  • मालविका- कल वन महोत्सव है।
  • सागरिका- तो क्या?
  • मालविका- हम सब मिलकर अपने स्कूल में नए पौधे लगाएंगे और उनकी देखभाल की शपथ लेंगे।
  • सागरिका- इससे क्या फायदा? पहले से ही इतने सारे पेड़ और पौधे हैं।
  • मालविका- अरे नहीं। हमारे देश में दुनिया में सबसे कम जंगल बचे हैं और जनसंख्या के मामले में हम दुनिया में दूसरे नंबर पर आ गए हैं।
  • सागरिका- इससे क्या होता है?
  • मालविका- ऐसा इसलिए होता है। पेड़-पौधे ऐसे संसाधन हैं जो न केवल हमें उपयोगी वस्तुएँ देते हैं बल्कि वर्षा लाने में भी सहायक होते हैं।
  • सागरिका – हां, जंगली जानवरों को भी जंगलों में संरक्षण मिलता है। यह मिट्टी के कटाव को भी रोकता है। हवा भी शुद्ध है।
  • मालविका- इसलिए कह रही हूं। हमें ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने चाहिए और उनकी रक्षा करनी चाहिए।
  • सागरिका- जो पेड़ लगे हैं उन्हें काटे जाने से रोका जाना चाहिए। तभी हमारा देश हरा-भरा होगा।

संवाद लेखन कक्षा 12 वर्कशीट

प्रश्न: 7) निम्नलिखित सूचनाओं के आधार पर संवाद लिखिएः

उत्तर :

  • राम : नमस्कार श्याम ! आप कैसे हैं?
  • श्याम : हेलो ! मै ठीक हूं। आप कैसे हैं? आजकल तुम क्या कर रहे हो?
  • राम: मैं ठीक हूँ। आजकल मैं टिकटें जमा कर रहा हूं।
  • श्याम : शाबाश! क्या आप इन्हें एल्बम में रखेंगे?
  • राम : हाँ ! मैंने एक एल्बम बनाया है और डाक टिकट चिपकाया है।
  • श्याम : वाह ! क्या आपके पास सभी देशों के टिकट हैं?
  • राम : हाँ ! मेरे पास ज्यादातर सभी देशों के टिकट हैं।
  • श्याम : (उत्सुकता से) तो इनके महंगे टिकट भी हैं क्या?
  • राम : मेरे पास बहुत से टिकट हैं जिनमें कुछ टिकट महंगे हैं।
  • श्याम : मेरे दोस्त, यह बताओ कि तुम्हें इस संग्रह से क्या लाभ हुआ?
  • राम: यह मेरा शौक है जिससे मुझे बहुत खुशी मिलती है और हाँ, भूगोल पढ़ने में ये मेरी मदद करते हैं।
  • श्याम : बहुत अच्छा।
  • राम : क्या तुम्हें भी कोई शौक है ?
  • श्याम : है ना ? मुझे जंगली फूलों को इकट्ठा करने का शौक है।
  • राम : तुम इनका क्या करते हो ?
  • श्याम: मैं उन्हें कागज पर चिपका देता हूँ और फिर उनके नाम लिख देता हूँ।
  • राम : इस शौक से तुम्हें क्या फायदा?
  • श्याम : मेरा शौक वनस्पति विज्ञान के बारे में मेरे ज्ञान को बढ़ाता है।
  • राम : आज तुमसे मिलकर बहुत अच्छा लगा। आपसे मिल मिलेंगे अलविदा!
  • श्याम : अच्छा ! अलविदा!

प्रश्नः 8) पेड़-पौधों की सुरक्षा के बारे में मालविका और सागरिका के बीच हुए संवाद को संवाद में लिखिए।

उत्तर:

  • मालविका- कल वन महोत्सव है।
  • सागरिका- तो कल क्या होगा?
  • मालविका – हम सब मिलकर अपने स्कूल में नए पौधे लगाएंगे और उनकी देखभाल की शपथ लेंगे।
  • सागरिका- इससे क्या फायदा? पहले से ही इतने सारे पेड़ और पौधे हैं।
  • मालविका- अरे नहीं। हमारे देश में दुनिया में सबसे कम जंगल बचे हैं और जनसंख्या के मामले में हम दुनिया में दूसरे नंबर पर आ गए हैं।
  • सागरिका- इससे क्या होता है?
  • मालविका- ऐसा इसलिए होता है। पेड़-पौधे ऐसे संसाधन हैं जो न केवल हमें उपयोगी वस्तुएँ देते हैं बल्कि वर्षा लाने में भी सहायक होते हैं।
  • सागरिका – हाँ, वन्य जीवों को भी वनों में संरक्षण प्राप्त है। यह मिट्टी के कटाव को भी रोकता है। हवा भी शुद्ध है।
  • मालविका- इसलिए कह रही हूं। हमें ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने चाहिए और उनकी रक्षा करनी चाहिए।
  • सागरिका- जो पेड़ लगे हैं उन्हें काटे जाने से रोका जाना चाहिए। तभी हमारा देश हरा-भरा रह सकेगा।

प्रश्नः 9) रिक्शा चालक और गोमती के बीच संवाद अपने शब्दों में लिखिए।

उत्तर:

  • गोमती (जोर से पुकारते हुए)- रिक्शा वाला भाई।
  • रिक्शा वाला- हां बोलो। कहां चलना है
  • गोमती- सदर बाजार जाना है। क्या तुम जाओगे
  • रिक्शा वाला – यह हमारा काम है। बैठिए।
  • गोमती – कितने पैसे लोगे ?
  • रिक्शा वाला- जो भी अच्छा लगे दे दो बहन।
  • गोमती – नहीं, ठीक है – ठीक कहिए। बाद में मारपीट होती है।
  • रिक्शा वाला – दीदी, मैं इस शहर में नया हूँ।
  • मुझे ठीक-ठीक पता नहीं है कि यहाँ से वहाँ का किराया कितना है?
  • गोमती- तो तुम्हें रास्ता भी नहीं पता होगा?
  • रिक्शा वाला – हाँ। तुम ही मुझे रास्ता बताओ।
  • गोमती- (रिक्शा में बैठ कर)- अच्छा चलो। मैं दस रुपये दूंगा। वहां का किराया इतना ही है। रिक्शा ठीक से चलाते हो न?
  • रिक्शा वाला – हाँ। मैं पिछले दस वर्षों से रिक्शा चला रहा हूं।

प्रश्नः 10) दो मित्रों के बीच हिंदी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए संवाद लिखिए।

उत्तर:

  • कमल – यह ज्योत्सना हमेशा अंग्रेजी में ही बात करती है. क्या वह अपनी मातृभाषा नहीं जानता?
  • रजत – क्यों नहीं आता ! उनके मन में बस यही भावना छिपी हुई है कि अंग्रेजी बोलने से दूसरों पर ज्यादा प्रभाव पड़ता है।
  • कमल – भाषा का संबंध शुभ या अशुभ भावों से नहीं होता। हमारी अपनी भाषा सबसे अच्छी होती है।
  • रजत – हाँ, हमारी अपनी भाषा सबसे अच्छी है। यही हमारी पहचान बनाता है। यह बात मैं उन्हें कई बार समझा भी चुका हूं।
  • कमल – समझो यह अपना है। यहां हर कोई हिंदी समझता है, लेकिन अंग्रेजी हर कोई नहीं समझता।
  • रजत – वैसे भी जो भाव हम अपनी भाषा में प्रकट कर सकते हैं, वह दूसरी भाषा में नहीं कर सकते।
  • कमल – पूरी दुनिया में लोग अपनी मातृभाषा का ही इस्तेमाल करना अच्छा समझते हैं, लेकिन हमारे देश में आज भी कहीं न कहीं विदेशी मानसिकता हावी है.
  • रजत – विदेशी भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए लेकिन फिर भी अपनी मातृभाषा को महत्व दिया जाना चाहिए और फिर हिंदी एक वैज्ञानिक भाषा है.
  • कमल- हां, हम जैसा इसमें लिखते हैं, वैसा ही बोलते हैं।

प्रश्नः 11) शहर की जर्जर सड़कों से खिन्न विनीता और पल्लवी के बीच संवाद लिखिए।

उत्तर:

  • विनीता – मैं कल बहुत जोर से सड़क पर गिर गई थी। पूरा पैर छिल गया है।
  • पल्लवी- वो कैसे? क्या आप फिसल गए?
  • विनीता – नहीं। पूरे शहर की सड़कों का हाल आप पहले से ही जानती हैं। हमारी सड़कें चांद की सतह की तरह गड्ढे वाली हैं। मेरी साइकिल उछल गई और मैं गिर गया।
  • पल्लवी – सभी सड़कें खराब हैं। सरकार कुछ करती भी नहीं है।
  • विनीता – अब बारिश आने वाली है। इनमें पानी भर जाएगा और फिर मच्छरों के अंडे ढेर हो जाएंगे।
  • पल्लवी – तभी तो पिछले साल इतना मलेरिया फैला था।
  • विनीता – उनकी वजह से न जाने कितने लोग रोज गिरते हैं।
  • पल्लवी – लोगों को कुछ करना चाहिए। अगर हम खुद ही अपने आसपास की सड़कों के गड्ढों को मिट्टी से भर दें…
  • विनीता- मिट्टी एक दिन में निकल जाएगी। इस काम के लिए पैसा चाहिए और हमारे पास नहीं है।

प्रश्नः 12) दो मित्रों के बीच हिंदी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए एक संवाद लिखिए।

उत्तर :

  • कमल – यह ज्योत्सना हमेशा अंग्रेजी में ही बात करती है. क्या उसे अपनी मातृभाषा नहीं आती?
  • रजत – क्यों नहीं आता ! उनके मन में बस यही भाव छिपा होता है कि अंग्रेजी बोलने से दूसरों पर ज्यादा प्रभाव पड़ता है।
  • कमल – भाषा का संबंध अच्छी या बुरी भावनाओं से नहीं होता। हमारी अपनी भाषा सबसे अच्छी होती है।
  • रजत – हाँ, हमारी अपनी भाषा सबसे अच्छी है। यही हमारी पहचान बनाता है। यह बात मैं उन्हें कई बार समझा भी चुका हूं।
  • कमल – इसकी अपनी समझ है। यहां हर कोई हिंदी समझता है, लेकिन हर कोई अंग्रेजी नहीं समझता है।
  • रजत – वैसे भी हम जिस तरह अपनी भावनाओं को अपनी भाषा में व्यक्त कर सकते हैं, वो दूसरी भाषा में नहीं कर सकते।
  • कमल – पूरी दुनिया में लोग अपनी मातृभाषा का ही उपयोग करना अच्छा समझते हैं, लेकिन हमारे देश में आज भी कहीं न कहीं विदेशी मानसिकता हावी है।
  • रजत – विदेशी भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए लेकिन फिर भी अपनी मातृभाषा को महत्व दिया जाना चाहिए और फिर हिंदी एक वैज्ञानिक भाषा है.
  • कमल- हां, इसमें जैसा लिखते हैं, वैसा ही बोलते हैं।

संवाद किसे कहते हैं?

संवाद को जब दो या दो से अधिक व्यक्तियों के बीच में विचार और जानकारी का आदान-प्रदान कहा जाता है, तो उसे ‘संवाद’ कहते हैं। संवाद एक महत्वपूर्ण सामाजिक और कॉम्यूनिकेशन कौशल है, जिसमें विचारों, विचारों और जानकारी को स्वतंत्र रूप से व्यक्त किया जा सकता है और दूसरे व्यक्तियों के साथ साझा किया जा सकता है। संवाद एक सुनने और बोलने का प्रक्रियात्मक प्रक्रिया होता है, जिसमें ज्ञान, विचार, और भावनाओं का आपसी आदान-प्रदान होता है।

संवाद किसी भी विषय पर हो सकता है, जैसे कि व्यक्तिगत बातचीत, सामाजिक विषय, व्यवसायिक परिप्रेक्ष्य, शिक्षा, और कई अन्य। संवाद का मुख्य उद्देश्य जानकारी साझा करना, गहरे विचारों को व्यक्त करना, और दूसरों के साथ बातचीत करके विचारों को सुधारना और समझाना होता है।

संवाद के दो प्रमुख रूप होते हैं:

  1. मौखिक संवाद (Oral Communication): मौखिक संवाद मौखिक भाषा का उपयोग करके होता है, जिसमें व्यक्तिगत बातचीत, बोलचाल, भाषण, और संवादिता शामिल होते हैं। इसमें आवाज, भाषा, भावनाओं का अभिव्यक्ति शामिल होता है। मौखिक संवाद का उदाहरण हैं – व्यक्तिगत बातचीत, व्यवसायिक मीटिंग, भाषण, और टेलीफोन कॉल इत्यादि।
  2. लिखित संवाद (Written Communication): लिखित संवाद मौखिक भाषा की बजाय लिखित शैली में होता है। इसमें ब्रीफ, रिपोर्ट, पत्र, ईमेल, लिखित संदेश, और दस्तावेजों का उपयोग होता है। यह लिखित विचारों को स्पष्टता और निष्कर्षता के साथ प्रस्तुत करने का माध्यम होता है और स्थायी रूप से दस्तावेजों में रिकॉर्ड किया जा सकता है।

संवाद में क्या क्या विशेषताएं होनी चाहिए?

संवाद को सफल बनाने के लिए कुछ विशेषताएं होनी चाहिए:

  1. सुनने की क्षमता (Listening Skills): संवाद में सुनने की क्षमता महत्वपूर्ण है। आपको ध्यानपूर्वक सुनना चाहिए, ताकि आप दूसरे व्यक्ति के भावनाओं और विचारों को समझ सकें।
  2. स्पष्टता (Clarity): संवाद की स्पष्टता होनी चाहिए, ताकि दूसरे व्यक्ति समझ सकें कि आप क्या कहना चाह रहे हैं। अशब्द, अन्यायुक्त या अस्पष्ट भाषा से बचना चाहिए।
  3. समय प्रबंधन (Time Management): संवाद में समय का सही उपयोग करना महत्वपूर्ण है। आपको अपनी बात को संक्षेप से प्रस्तुत करना चाहिए और समय पर बातचीत को समाप्त करना चाहिए।
  4. संवादिक और अवसरवादी (Engagement and Adaptability): आपको संवादिक बनने का प्रयास करना चाहिए, जिससे कि आप दूसरे व्यक्ति के साथ संवाद में रुचाना ला सकें। आपको परिस्थितियों के आधार पर अपने संवाद को समायोजित करने की क्षमता होनी चाहिए।
  5. समझदारी (Empathy): संवाद में सामंजस्य और समझदारी होनी चाहिए। आपको दूसरे व्यक्ति की दृष्टिकोण समझने का प्रयास करना चाहिए और उनकी भावनाओं का सम्मान करना चाहिए।
  6. संवाद में सजीवता (Active Participation): आपको संवाद में सक्रिय भागीदारी करनी चाहिए, न कि केवल बोलने वाले या सुनने वाले की भूमिका में रहना चाहिए।
  7. संवाद के उद्देश्य का पालन (Objective): आपको संवाद के उद्देश्य को स्पष्ट रूप से समझना चाहिए और उसे प्राप्त करने के लिए अपने संवाद को अनुकूलित करना चाहिए।
  8. संवाद में संतुलन (Balance): संवाद में संतुलन बनाए रखना चाहिए, यानी कि आपको बातचीत के समय बातचीत के सभी पक्षों को महत्व देना चाहिए।
  9. भाषा का उपयोग (Language Usage): संवाद में सामाजिक, व्यवसायिक या अन्य संदर्भों के हिसाब से उपयुक्त भाषा का उपयोग करना चाहिए।
  10. प्रतिक्रिया और पुनरावलोकन (Feedback and Reflection): संवाद के बाद प्रतिक्रिया और सोच-समझकर विचार करना चाहिए ताकि आप अपने संवाद कौशल में सुधार कर सकें।

इन विशेषताओं का पालन करके, आप संवाद को और भी प्रभावी और सार्थक बना सकते हैं।

Also Study

Samvad Lekhan In Hindi For Class 1
Samvad Lekhan In Hindi For Class 2
Samvad Lekhan In Hindi For Class 3
Samvad Lekhan In Hindi For Class 4
Samvad Lekhan In Hindi For Class 5
Samvad Lekhan In Hindi For Class 6
Samvad Lekhan In Hindi For Class 7
Samvad Lekhan In Hindi For Class 8
Samvad Lekhan In Hindi For Class 9
Samvad Lekhan In Hindi For Class 10
Samvad Lekhan In Hindi For Class 11

संवाद लेखन में ध्यान देने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातें निम्नलिखित हो सकती हैं:

  1. विषय का साफ़ संकेत (Clear Subject Line): अगर आप एक ईमेल या संदेश के माध्यम से संवाद कर रहे हैं, तो आपके संदेश के विषय को स्पष्ट रूप से प्रकट करने के लिए संकेत देना चाहिए।
  2. उपयुक्त और सुविधाजनक भाषा (Appropriate and Conducive Language): संवाद में उपयुक्त भाषा का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। आपको अपने प्राप्त करने वाले संवादके की भाषा और स्तर के आधार पर भाषा का चयन करना चाहिए।
  3. संक्षेप और मुख्य बिंदु (Conciseness and Main Points): अपने संवाद को संक्षेप में लिखने का प्रयास करें और मुख्य बिंदुओं को हाइलाइट करें।
  4. उचित तारीख और समय (Appropriate Date and Time): संवाद में समय और तारीख को सही ढंग से उचितता के साथ उपयोग करें।
  5. सटीक और योग्य प्राधिकृतियां (Accurate and Relevant Credentials): आपके संवाद के साथ उचित प्राधिकृतियां और संवादक के विचार को समर्थित करने वाली जानकारी को संबंधित रूप से प्रस्तुत करें।
  6. उचित संवाद प्रारूप (Proper Dialogue Format): अगर आप किसी प्रकार के संवाद लेख रहे हैं, तो संवाद प्रारूप का उपयोग करें, जिसमें व्यक्तिगत वक्ताओं की बोलचाल को स्पष्ट रूप से प्रस्तुत किया जाता है।
  7. सजीव और रुचिकर संवाद (Engaging and Interesting Conversation): आपके संवाद को सजीव और रुचिकर बनाने के लिए उदाहरण, कथा, या उद्धरणों का उपयोग कर सकते हैं।
  8. समय प्रबंधन (Time Management): संवाद में समय का सही उपयोग करना महत्वपूर्ण है। आपको संवाद को समय सीमित करके लिखना चाहिए, ताकि आपके संवादके को समय से पूरी जानकारी मिल सके।
  9. प्रतिक्रिया के लिए खुला द्वार (Open Door for Feedback): संवाद में प्रतिक्रिया के लिए संवादके को खुला द्वार दें, ताकि वह आपके संवाद के साथ सहयोग कर सकें या संवाद को आगे बढ़ा सकें।
  10. श्रीष्ठ संवाद कौशल (Excellent Communication Skills): अच्छे संवाद कौशल होने का प्रयास करें, जैसे कि सुनने, बोलने, और समझने की क्षमता।

इन सुझावों का पालन करके, आप संवाद लेखन में अधिक प्रभावी और प्रोफेशनल तरीके से संवाद कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो आपको यह लेख CBSE Samvad Lekhan In Hindi For Class 12 कैसी लगी नीचे Comment करके हमें जरूर बताएं तथा लेख को अपने दोस्तों मे शेयर जरूर से जरूर करें, क्योंकि HINDIDP.IN पर ही आपको सबसे सटीक जानकारी देने का काम हम कर रहें है और करते रहेंगे।

Share This Article

Leave a Comment