Google क्या है और किसने बनाया है (Full Form)

Internet का दुनिया का सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन और दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी Google ने इसका नाम नहीं सुना है, यह असंभव लगता है क्योंकि जब भी हमारे मन में कोई सवाल आता है, तो सबसे पहले हम Google करते हैं, जिसे कुछ लोग Google बाबा भी कहते हैं।

क्योंकि इसके पास हमारे हर सवाल का जवाब है, अगर आपके मोबाइल में इंटरनेट डाटा है तो आप इसे बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं और खास बात यह है कि गूगल आज भी रोजाना करोड़ों रुपये कमाता है।

Google क्या है और किसने बनाया है (Full Form)
Google क्या है और किसने बनाया है (Full Form)

Google Internet पर तेजी से सटीक जानकारी देने का काम करता है, साथ ही Google ज्ञान का सबसे बड़ा स्रोत बन गया है क्योंकि जब हमें कुछ जाना होता है तो हम किताबों का उपयोग करने के बजाय Google का उपयोग करना पसंद करते हैं।

लेकिन Google क्या है, इसे किसने बनाया, कैसे काम करता है और Google का फुल फॉर्म क्या होता है, ऐसे सवाल अक्सर लोगों तक पहुंचते हैं, जिनका जवाब ज्यादातर लोगों को नहीं पता होता है, इसलिए आज हम आपको इन सभी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं। पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद शायद आपके मन में कोई न कोई सवाल रह गया होगा।

Google का फुल फॉर्म क्या है

कई बार आपने सोचा होगा कि Google का पूरा नाम क्या है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पहले Google का नाम गूगोल था जिसका मतलब 1 के बाद 100 जीरो होता था जिसका उद्देश्य बड़ी मात्रा में जानकारी प्रदान करना था।

Google का फुल फॉर्म क्या है
Google का फुल फॉर्म क्या है

लेकिन स्पेलिंग की एक गलती के कारण गूगल शब्द की उत्पत्ति गूगोल की जगह हुई, जिसके कारण गूगल का नाम बदलकर गूगल कर दिया गया, मतलब दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी जो हर दिन करोड़ों रुपये कमाती है, गूगल का नाम गलती से पड़ गया।

Google शब्द 6 अक्षरों से बना है और Google द्वारा Google पूर्ण रूप के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन Google का फुल फॉर्म जो आपको देखने को मिलता है वह कुछ इस प्रकार है।

Google Full Form Table

GGlobal
OOrganization
OOriented
GGroup
LLanguage
EEarth
Google Full-Form Hindidp

Google Full-Form List

  • G ➥ Global
  • O ➥ Organization
  • O ➥ Oriented
  • G ➥ Group
  • L ➥ Language
  • E ➥ Earth

अब आप भली भांति समझ गए होंगे कि किसी तरह गूगल शब्द की उत्पत्ति गूगोल शब्द से हुई है और आज गूगल कंपनी का नाम कैसे रखा गया जिसका फुल फॉर्म “ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ” है।

Google क्या है और यह कैसे काम करता है

Google एक सर्च इंजन है जो हमारे द्वारा सर्च की गई जानकारी के बारे में सटीक और तेज जानकारी देने का काम करता है। जो रिजल्ट आपको सबसे पहले देखने को मिलता है उसके लिए गूगल कई पैरामीटर का इस्तेमाल करता है जिसे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कहा जाता है।

Google मुख्य रूप से User, Publisher और Advertiser को ध्यान में रखकर काम करता है, मतलब जो लोग Google पर Content डालते हैं उन्हें Publisher या Blogger कहा जाता है और जब आप कुछ पढ़ते हैं तो बीच में आने वाले विज्ञापन Advertisers कहलाते हैं। और Google का उपयोग करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को उपयोगकर्ता कहा जाता है।

Google कंपनी आपको इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके प्रदान करती है, साथ ही आप Google कंपनी से पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए Google आपको कई प्लेटफॉर्म प्रदान करता है।

Google Time के साथ अपने Google Search Engine को Update करता रहता है ताकि वह अपने Users को एक बेहतर अनुभव प्रदान कर सके इसलिए आने वाले समय में आपको Google पर बहुत से बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

Google को किसने बनाया और मालिक कौन है

Google के आने से पहले Internet पर जानकारी ढूंढना बहुत मुश्किल था क्योंकि उस समय मौजूद सर्च इंजन केवल अपने फायदे के लिए काम करते थे और बड़ी मात्रा में विज्ञापन दिखाते थे।

Googol की स्थापना 1996 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो छात्रों लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने की थी। दरअसल, उस समय लैरी और ब्रिन दोनों ही पीएचडी के छात्र थे जो सर्च इंजन पर रिसर्च कर रहे थे और सर्च इंजन रिजल्ट को बेहतर बनाने के लिए उन्होंने गूगोल बनाया और बाद में इसका नाम बदलकर गूगल कर दिया गया।

गूगल पिछले सर्च इंजन से काफी बेहतर साबित हुआ और आज के समय में दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन बन गया है क्योंकि गूगल अपने यूजर्स के लिए काम करता है और हमेशा उनके अनुभव को बेहतर बनाने की कोशिश करता है।

Google की सबसे बड़ी बात यह है कि इसके द्वारा बनाए गए उत्पाद हमेशा अन्य कंपनियों की तुलना में बेहतर और बेहतर होते हैं। तो आइए जानते हैं गूगल के प्रोडक्ट टैक्स के बारे में

Google Service and Product List & Launched Date

No.Product NameDate Launched
1.YouTube14 February 2005, San Mateo, California, United States
2.BloggerSunday, 8 August 1999
3.GmailThursday, 1 April 2004
4.Chrome BrowserTuesday, 2 September 2008
5,.गूगल MapsTuesday, 8 February 2005
6.गूगल TranslateFriday, 28 April 2006
7.गूगल CalendarThursday, 13 April 2006
8.गूगल PhotosThursday, 28 May 2015
9.गूगल Play StoreWednesday, 22 October 2008
10.गूगल MusicWednesday, 16 November 2011
11.Google+Tuesday, 28 June 2011
12.गूगल HangoutWednesday, 15 May 2013
13.गूगल NewsSunday, 22 September 2002
14.गूगल KeepWednesday, 20 March 2013
15.गूगल BookWednesday, 13 October 2004
16.गूगल AdsenseWednesday, 18 June 2003
17.गूगल AdWordsMonday, 23 October 2000
18.गूगल TrendsThursday, 11 May 2006
19.गूगल AlertsWednesday, 6 August 2003
20.Google AndroidTuesday, 23 September 2008
21.गूगल AnalyticsMonday, 14 November 2005
22.गूगल DocsThursday, 9 March 2006
23.गूगल DriveTuesday, 24 April 2012
Google Service and Product Hindidp Table

यह भी पढ़े

2 Letter Words In Hindi
3 Letter Words In Hindi
4 Letter Words In Hindi

Conclusion

यह गूगल की एक सर्विस और प्रोडक्ट है जिसे गूगल ने ही बनाया है। अधिकांश सेवा का उपयोग किसी न किसी समय किया गया होगा क्योंकि यह आपके स्मार्टफोन में आसानी से उपलब्ध है। तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि Google क्या है और किसने बनाया है (Full Form) आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी इसलिए अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और एसे ही जानकारी के लिया हमारे HindiDp को Follow करें।

Share This Article

Leave a Comment